Hero Image

Asian Champions Trophy: फाइनल में टीम इंडिया, पांचवीं बार खिताब पर कब्जा करने के लिए आज चीन से टक्कर, देखें कौन मारेगा बाजी

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में भारतीय हॉकी टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। इस प्रदर्शन के आधार पर टीम अजेय फाइनल में पहुंची है. अब फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला चीन से होगा. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम करना चाहेगी. इस बीच आइए आपको बताते हैं कि चीन और भारत में से किस टीम का दबदबा है।

कैसा रहा भारतीय टीम का सफर?
एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। भारत लीग चरण में चीन को 3-0, जापान को 5-1, मलेशिया को 8-1, दक्षिण कोरिया को 3-1 और पाकिस्तान को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा। इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने दक्षिण कोरिया को 4-1 के अंतर से हराकर फाइनल में प्रवेश किया.

चीन ने कैसा प्रदर्शन किया?
इस बार एशियन हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी-2024 का आयोजन चीन कर रहा है. चीन का अपने घरेलू मैदान पर मिलाजुला प्रदर्शन रहा है. पहले मैच में मेजबान टीम को भारत के खिलाफ 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद टीम ने मलेशिया को 4-2 के अंतर से हराकर वापसी की। वहीं, टीम पाकिस्तान से 5-1 के अंतर से और दक्षिण कोरिया से 3-2 के अंतर से हार गई। हालाँकि, टीम ने जापान को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया और सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से हराया।

दोनों में किसका पलड़ा भारी?
भारत और चीन के बीच अब तक कुल 23 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 17 मैच जीते हैं। वहीं, चीन ने सिर्फ 3 मैच जीते हैं और दोनों टीमों के बीच 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें तो इस टूर्नामेंट में भारत और चीन के बीच कुल 6 मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 5 बार मैच जीता है.

भारत अब तक तीन बार चैंपियन बन चुका है
एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2011 से खेली जा रही है। टूर्नामेंट के पहले ही संस्करण में भारत ने खिताब जीता था। तब भारत ने पाकिस्तान को हराया था. इसके बाद दूसरे संस्करण में पाकिस्तान विजेता और भारत उपविजेता बना. 2016 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर दोबारा खिताब जीता। 2018 में भारत और पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के संयुक्त विजेता बने थे. इसके बाद 2023 में भारत ने मलेशिया को हराकर खिताब जीता। अब भारत पांचवीं बार खिताब जीतने की कोशिश करेगा.

READ ON APP