Hero Image

PM Modi का जन्मदिन आज, इस मौके पर जानें मोदी 3.0 के 100 दिन कैसे बीते?

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के नतीजे आये. 9 जून 2024 को पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. पीएम मोदी के कार्यकाल के 100 दिन भी पूरे हो गए हैं. इन 100 दिनों में पीएम मोदी ने कई बड़े फैसले लिए हैं. आइए जानते हैं पिछले 100 दिनों में पीएम मोदी द्वारा लिए गए 5 बड़े फैसलों के बारे में.

किसानों को पहला तोहफा

पीएम पद की शपथ लेते ही मोदी 3.0 ने किसानों को पहली खुशखबरी दी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी गई। ऐसे में 9.3 करोड़ किसानों को 20 हजार रुपये दिए गए. साथ ही मोदी सरकार ने कई फसलों में एमएसपी 100-550 रुपये तक बढ़ाने का ऐलान किया था.

बजट में रोजगार का दबदबा

लोकसभा चुनाव के दौरान रोजगार का मुद्दा मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी. ऐसे में 22 जुलाई को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोजगार पर मोर्चा खोल दिया. कौशल विकास मिशन के लिए 2 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया. 1 करोड़ युवाओं को 500 टॉप कंपनियों में पेड इंटर्नशिप का मौका मिलेगा. साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर काम किया जा रहा है.

महिलाओं की हुई बल्ले-बल्ले

मोदी सरकार ने 100 दिन के कार्यकाल में महिलाओं से जुड़ी सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 100 दिन में 11 लाख करोड़पति बने हैं. ये महिलाएं हर साल 1 लाख से ज्यादा की कमाई कर रही हैं.

15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट

पिछले 100 दिनों में मोदी सरकार 15 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं को हरी झंडी दे चुकी है. सूची में 25,000 गांवों को सड़क नेटवर्क से जोड़ना और वाडवान मेगा पोर्ट का नामकरण शामिल है। बाढ़ से निपटने के लिए कई राज्यों को 12554 करोड़ रुपये दिए गए हैं. वहीं, 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 5 लाख रुपये का मेडिकल कवर दिया जाएगा.

गलती कहां है?

पिछले 100 दिनों में बीजेपी कई मुद्दों पर विफल रही है, जिसके चलते विपक्ष ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों से लेकर मणिपुर हिंसा, हिंडनबर्ग रिपोर्ट, नीट पेपर लीक, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने, वक्फ बोर्ड बिल, लेटरल एंट्री और ट्रेन दुर्घटना तक बीजेपी सवालों के कठघरे में रही है.

READ ON APP