Hero Image

क्या आप भी कर रहे है अकेले केरल घूमने की प्लानिंग, तो बोटिंग का जरूर ले मजा

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत का लगभग हर राज्य विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। हर राज्य की अपनी प्रतियोगिता होती है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यह एक पारंपरिक प्रतियोगिता की तरह है, जिसे देखने और भाग लेने के लिए कई राज्यों से पर्यटक आते हैं। ऐसी ही एक प्रतियोगिता हर साल केरल में भी आयोजित की जाती है। नौका दौड़ एक प्रसिद्ध खेल है जिसे देखना वाकई रोमांचकारी है। इसे केरल की सांस्कृतिक विरासत का सबसे खास हिस्सा माना जाता है। इस बोट रेस का लोग साल भर इंतजार करते हैं। इस नौका दौड़ को देखने के लिए कई पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। हर साल जून या जुलाई में आयोजित होने वाले इस मेले में भारी भीड़ उमड़ती है।

इस साल केरल में स्नेक। अगर आप इस दौरान केरल की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको अलाप्पुझा जिले में पंपा नदी के तट पर स्थित चंपक्कुलम में इस टूर्नामेंट का आनंद लेने के लिए अवश्य आना चाहिए। सांप जैसे नामों की प्रतिस्पर्धा देखना आपके जीवन का सबसे खास अनुभव होगा।

यदि आप ट्रेन से आने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निकटतम रेलवे स्टेशन, अलाप्पुझा तक ट्रेन लेनी होगी। यह लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित है।

यदि आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 78 किमी दूर है।
केरल में घूमने के लिए कई अच्छी जगहें हैं।

इस नौका दौड़ का इतिहास करीब 500 साल पुराना बताया जाता है।
यह उत्सव अम्बलप्पुझा श्री कृष्ण मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति की स्थापना के अवसर पर आयोजित किया जाता है।
त्यौहार का मुख्य आकर्षण रंग-बिरंगी रेशमी छतरियों से बनी साँप जैसी नौका दौड़ है।
रोमांचक दौड़ देखने के लिए दर्शक नदी के किनारे इकट्ठा होते हैं।

यहां आपको पारंपरिक लोक नृत्य के साथ-साथ हाथियों के जुलूस का भी आनंद मिलेगा।
प्रतियोगिता दोपहर 1 से 2 बजे के करीब शुरू होती है।

READ ON APP