Hero Image

Pitru Paksha 2024 नाराज़ पितरों को मनाने के लिए पितृपक्ष में जरूर करें इन चीजों का दान

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में साल के 16 दिन पितरों को समर्पित होते हैं जिन्हें पितृपक्ष या फिर श्राद्ध पक्ष के नाम से जाना जाता है। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों को याद कर उनका श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से पूर्वज प्रसन्न होकर कृपा करते हैं पंचांग के अनुसार आश्विन माह का कृष्ण पक्ष पितरों को समर्पित होता है।

वहीं पितरों को मुक्ति दिलाने के लिए इस दौरान उनका तर्पण और पिंडदान जरूर करें। इस बार पितृपक्ष का आरंभ आज यानी 18 सितंबर दिन बुधवार से हो चुका है और इसका समापन 2 अक्टूबर को हो जाएगा। पितृपक्ष के दिनों में अगर कुछ चीजों का दान किया जाए तो नाराज़ पितर प्रसन्न हो जाते हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आप इस दौरान किन चीजों का दान कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

पितृपक्ष में करें इन चीजों का दान—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तिल को पितरों का प्रिय अन्न माना गया है ऐसे में पितृपक्ष के दिनों में अगर तिल का दान किया जाए तो इससे पितृदोष दूर हो जाता है और पितरों की आत्मा को शांति मिलती है इसके साथ ही ग्रह दोष भी दूर हो जाता है। पितृपक्ष के दिनों में गाय के गोबर का दान करना भी अच्छा होता है।

पितृपक्ष के दिनों में अगर अन्न का दान गरीबों और जरूरतमंदों को किया जाए तो पितर प्रसन्न हो जाते हैं साथ ही सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं पितृपक्ष के दिनों में आप चाहे तो धन, जल का दान भी कर सकते हैं ऐसा करने से समाज में मान सम्मान बढ़ता है इसके साथ ही इस दौरान वस्त्रों का दान करना भी अच्छा माना जाता है। 

READ ON APP