Seat Sharing In Maha Vikas Aghadi: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महाविकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा होगा या नहीं?, आज अहम बैठक में हो सकता है फैसला

Hero Image

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस, शरद पवार की एनसीपी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी के गठजोड़ यानी महाविकास अघाड़ी में अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो सका है। तीनों दलों के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है। महाविकास अघाड़ी की ऐसी ही एक बैठक आज भी होनी है। सूत्रों के हिसाब से आज की बैठक अहम है। क्योंकि इसी में तय होगा कि महाविकास अघाड़ी की तीनों पार्टियां साथ मिलकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेंगी या अलग-अलग रास्ता अपनाएंगी। वहीं, कांग्रेस आलाकमान ने सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की। जिसमें तय हुआ कि 25 अक्टूबर को पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी के बीच 15 सीटों के मसले पर पेच फंसा है। महाराष्ट्र विधानसभा की ये सीटें मुंबई और पूर्वी विदर्भ की हैं। कांग्रेस इन सीटों पर अपना दावा जता रही है। वहीं, उद्धव ठाकरे भी इन 15 सीटों को हासिल करने के लिए अड़े हुए हैं। बीते दिनों कांग्रेस के नेता नसीम खान और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने शरद पवार से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि महाविकास अघाड़ी की आज होने जा रही बैठक में शरद पवार ही कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के बीच सीटों के बंटवारे पर समझौता कराएंगे। कांग्रेस के महासचिव रमेश चेन्निथला भी इसी मसले को सुलझाने के लिए मुंबई भेजे गए हैं।

मीडिया की खबरों के मुताबिक शरद पवार के एनसीपी धड़े को 80 सीट देने का फैसला हो चुका है। वहीं, शिवसेना-यूबीटी को 90 सीट दिए जाने का प्रस्ताव है, लेकिन उद्धव ठाकरे इतने पर राजी नहीं हैं। वहीं, एक बड़ा मसला सीएम चेहरे का भी है। उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि सीएम चेहरा घोषित कर महाविकास अघाड़ी महाराष्ट्र का चुनाव लड़े। वहीं, शरद पवार और कांग्रेस का कहना है कि अभी सीएम चेहरा घोषित न कर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जिस पार्टी की जितनी सीट आएंगी, उसी हिसाब से सीएम तय किया जाना चाहिए।

The post appeared first on .

READ ON APP