Hero Image

Foods to Alone with cake: केले के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है नुकसान

केले से परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ: हर किसी को फिट और स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन उनमें से अधिकतर केले अत्यधिक पौष्टिक माने जाते हैं। केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम समेत कई अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केले को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। पता लगाना

केला और दूध: आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ केला न खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा भी कहा जाता है कि केला खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और वह कमजोर हो सकता है. केले और दूध का एक साथ सेवन करने से सर्दी, खांसी और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केला और दही या छाछ: केला और दही या छाछ का एक साथ सेवन न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे सूजन, पित्त और कफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दही और छाछ के साथ केला खाने से भी कब्ज की समस्या हो सकती है।

केला और शहद-घी: कुछ लोग केले और अन्य फलों की चाट बनाते हैं और उस पर घी भी लगाते हैं. लेकिन आयुर्वेद में इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। केला खाने के बाद घी या शहद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि दोनों शरीर में अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।

केला और अंडा: आयुर्वेद उनकी प्रकृति के अनुसार फलों और खाद्य पदार्थों के किसी भी संयोजन को खाने की सलाह देता है। यहां केले की प्रकृति ठंडी और अंडे की प्रकृति गर्म होती है. ऐसे में केला और अंडा एक साथ खाना हानिकारक माना जाता है।

क्या रात में केला नहीं खाना चाहिए?
आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केला खाने से बचना चाहिए। क्योंकि केले में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को धीमा कर देते हैं। इसलिए केला सिर्फ दिन में ही खाने की सलाह दी जाती है.

केला खाने के फायदे

  • केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है इसलिए जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वे अपनी दिनचर्या में एक से दो केले शामिल कर सकते हैं।
  • केले में विटामिन बी6 भी होता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही केले में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो तनाव या खराब मूड को बदलने में भी मदद कर सकते हैं।
  • केले धीरे-धीरे पचते हैं इसलिए ये वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। केला एक ऐसा फल है जिसके कई फायदे हैं। इसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा जा सकता है.
  • READ ON APP