Hero Image

Black Pepper Benefits: जानिए काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान

काली मिर्च के फायदे और दुष्प्रभाव: भारत में ज्यादातर घरों में काली मिर्च का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च में जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी, मोटापा-रोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं। तो फिर जानिए काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान.

काली मिर्च के फायदे संक्रमण से सुरक्षा

काली मिर्च बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकती है। काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण लोगों को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

काली मिर्च में सूजनरोधी और गठियारोधी प्रभाव होते हैं, ऐसे गुण गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

काली मिर्च में सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। जो मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है और सूजन से राहत दिलाता है। काली मिर्च खाने से दांत सुरक्षित रहते हैं।

पाचन में सुधार करता है

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और पाचन प्रक्रिया को भी बेहतर बनाता है। इससे गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

वजन घटाने में मददगार

काली मिर्च में पिपेरिन होता है और इसमें मोटापा-विरोधी प्रभाव होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। काली मिर्च को भोजन में शामिल किया जा सकता है या इसका काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सर्दी और खांसी से राहत दिलाता है

काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन सर्दी और खांसी की समस्या से राहत दिलाता है। काली मिर्च शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

काली मिर्च के नुकसान
  • काली मिर्च की तासीर बहुत गर्म होती है. पित्त प्रकृति वाले लोगों को काली मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।
  • छोटे बच्चों को अधिक मात्रा में काली मिर्च देने से बचें।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को काली मिर्च का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।
  • READ ON APP