Hero Image

आईपीएल 2025: पंजाब किंग्स को मिला नया मुख्य कोच, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को मिली कमान

आईपीएल 2025 की शुरुआत से पहले पंजाब किंग्स ने अपने कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने अपने नए मुख्य कोच की जगह ले ली है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग अब पंजाब किंग्स के नए मुख्य कोच बनेंगे। पोंटिंग ने 2024 की शुरुआत में दिल्ली कैपिटल्स छोड़ दी। दो महीने पहले पोंटिंग ने दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग पद से इस्तीफा दे दिया था. पंजाब से जुड़ने के बाद पोंटिंग कोचिंग स्टाफ के अन्य बदलावों पर भी अपना फैसला लेंगे.

पंजाब ने पिछले 7 साल में 6 कोच बदले

पंजाब किंग्स ने पिछले 7 सालों में अपने 6 कोच बदले हैं. पोंटिंग पिछले 7 साल में पंजाब के छठे कोच होंगे। पिछले सीजन में शिखर धवन की कप्तानी में पंजाब किंग्स का प्रदर्शन खराब रहा था. टीम प्लेऑफ़ की दौड़ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।

 

 

 

पोंटिंग ने अपने आईपीएल सफर की शुरुआत कोलकाता से की थी

पोंटिंग 2008 से आईपीएल सेटअप का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं। 2008 में केकेआर के लिए एक खिलाड़ी के रूप में काम करने के बाद, पोंटिंग 2013 तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने इस साल अपना पहला खिताब भी जीता. 2014 में पोंटिंग को मुंबई के सलाहकार के तौर पर देखा गया था. 2015 और 2016 में उन्होंने मुंबई के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभाई. साल 2018 में पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग सेटअप का हिस्सा थे.

नये कप्तान की घोषणा की जायेगी

शिखर धवन ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल से संन्यास लेने का फैसला किया है. ऐसे में धवन आईपीएल 2025 में हिस्सा नहीं लेंगे. आईपीएल 2025 की नीलामी में पंजाब की नजरें अपने नए कप्तान पर भी होंगी. हालाँकि, किंग्स ने अभी तक अपने नए कप्तान की घोषणा नहीं की है। धवन के चोटिल होने के बाद सैम कुरेन ने आईपीएल 2024 में कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभाई.

 

 

 

 

ट्रॉफी का सूखा 17 साल से चल रहा है

जहां तक पिछले सीजन में पंजाब किंग्स की बात है तो टीम लीग चरण में 14 मैच खेलने के बाद केवल पांच बार ही जीत हासिल कर पाई थी। अंक तालिका में पंजाब नीचे से दूसरे स्थान पर रही. प्लेऑफ के करीब आकर खिताब की दौड़ से बाहर होने का पंजाब का लंबा इतिहास है। इंडियन प्रीमियर लीग के 17 सीजन बीत चुके हैं, लेकिन इस टीम का खिताबी सूखा खत्म नहीं हुआ है। अब रिकी पोंटिंग पर पंजाब को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी.

READ ON APP