2 से अधिक बच्चों वाले लोग ही लड़ सकेंगे चुनाव, सरकार इस राज्य में लाने जा रही है नया कानून

Hero Image

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश में घटती युवा आबादी पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारतीय राज्यों के लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए. सीएम ने कहा कि उनकी सरकार युवा आबादी और जनसंख्या दर को बढ़ाने के लिए एक नया कानून लाने की योजना बना रही है. इसके तहत आंध्र प्रदेश में केवल दो या दो से अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकते हैं। रविवार को सीएम नायडू ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही इस संबंध में कानून बनाने की योजना बना रही है.

चंद्रबाबू नायडू की अपील- ज्यादा बच्चे पैदा करें

नायडू ने कहा, “परिवारों को कम से कम दो या अधिक बच्चे पैदा करने का लक्ष्य रखना चाहिए। अतीत में, मैंने जनसंख्या नियंत्रण की वकालत की थी, लेकिन अब हमें भविष्य के लिए जन्म दर बढ़ाने की जरूरत है… राज्य सरकार कानून पारित करेगी।” एक ऐसा कानून लाना जिसके तहत केवल दो या दो से अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकायों का चुनाव लड़ सकें।”

‘आंध्र के कई गांवों में सिर्फ बुजुर्ग बचे हैं’

सीएम ने कहा, आंध्र समेत दक्षिण भारत में उम्र बढ़ने की समस्या के लक्षण दिखने लगे हैं। जापान, चीन और कुछ यूरोपीय देश जैसे कई देश इस समस्या से जूझ रहे हैं, जहां बुजुर्गों की आबादी अधिक है। दक्षिण भारतीय युवाओं के देश के अन्य हिस्सों या विदेश में प्रवास के कारण समस्या और भी जटिल हो गई है। उन्होंने बताया कि दक्षिणी राज्यों में प्रजनन दर पहले ही गिरकर 1.6 हो गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है। उन्होंने कहा, अगर इसमें और गिरावट आई तो हम 2047 तक बुजुर्गों की संख्या में बढ़ोतरी देखेंगे, जो आदर्श नहीं है। आंध्र और देश के अन्य हिस्सों में, कई गांवों में केवल बुजुर्ग ही बचे हैं। युवा आबादी शहरों की ओर पलायन कर चुकी है.

READ ON APP