Hero Image

भारत की वो ट्रेन जिसमें है एक पार्लर, एक रेस्तरां और मिलेगा एक मसाज रूम, बड़ा ही आलीशान है अंदर का नजारा

भारत में आपने कई ट्रेनें देखी होंगी, कई में घूमें भी होंगे लेकिन कभी ऐसी ट्रेन में गए हैं जहां बाथरूम, किचन, पार्लर, एक बार और रेस्तरां और ना जानें अनगिनत चीजें आपके साथ चलती हो? शायद ये सब सुनने के बाद आप भी हैरान हो गए होंगे, लेकिन ये सच है। भारतीय रेलवे की लग्जरी ट्रेनों में से एक गोल्डन चैरियट ट्रेन, देश की आलिशान ट्रेनों में आती है।

इसमें एक बार यात्रा करने के बाद यकीनन आपका इससे उतरने का दिल नहीं करेगा। इस शाही ट्रेन की शुरुआत 2008 में कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा की गई थी। बाद में इसका संचालन आईआरसीटीसी ने किया। चलिए आपको इस ट्रेन के बारे में विस्तार से बताते हैं। (All photo credit: goldenchariot.org)
रहीसी वाला फील देती है ये ट्रेन

ये ट्रेन दक्षिण भारत की खूबसूरती को दिखाते हुए, दक्षिणी राज्यों से गुजरती है। ट्रेन अपने नाम से ही गोल्डन नहीं है, बल्कि इसमें कई सुविधाएं हैं, जो बैठने वाले को एकदम रहीसी वाला फील देती हैं। वहीं इसके आलिशान डिब्बे और अंदर की सजावट लोगों को काफी पसंद आती है।


इसमें हैं 44 गेस्ट रूम

ट्रेन के अंदर का नजारा आपको ऐसा लगेगा जैसे किसी होटल में आ गए हो। इसमें कम्फर्टेबल बिस्तर, लग्जरी बाथरूम और शानदार डाइनिंग हॉल भी है। इसके अलावा ट्रेन में आपकी सेवा के लिए कई स्टाफ भी है। इसके अलावा ये ट्रेन गोवा से लेकर बेंगलुरु, बांदीपुर, मैसूर, चिकमंगलूर, हम्पी, बीजापुर जैसी प्लेसेस की भी सैर कराती है। ट्रेन में कुल 18 कोच हैं, जिसमें 44 गेस्ट रूम दिए गए हैं।


ट्रेन में कर सकते हैं 84 यात्री सफर

इन सबके अलावा ट्रेन में 84 यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेन में गद्देदार फर्नीचर, आलीशान कमरे, बाथरूम को अमीरों वाला लग्जरी फील दिया है। इसलिए ये ट्रेन शाही जैसा फील कराती है। ट्रेन में पार्लर, ट्वीन बेड केबिन, डबल बेड केबिन एयर कंडीशनर केबिन और विकलांग के लिए केबिन सुविधा उपलब्ध है। इस तरह आप समझ सकते हैं इस ट्रेन को होटल की तरह डिजाइन किया गया है।


ट्रेन में है रेस्तरां भी

ट्रेन में रेस्तरां भी है, जहां आप खाना अपनी पसंद का ऑर्डर करके खा सकते हैं और आराम से टेबल पर बैठकर बाहर के नजारों का आनंद उठा सकते हैं। इस ट्रेन में सबसे बढ़िया बात ये है, यहां जिम, रेस्त्रां, बार लाउंज, कॉन्फ्रेंस रूम और मसाज रूम भी शामिल है। अगर आप ट्रेन में 2 दिन के लिए ट्रेवल कर रहे हैं, तो आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

READ ON APP