Hero Image

फिटकरी है चेहरे की हर समस्या का इलाज, काले धब्बों को भी साफ कर देती है बेदाग निखार

आम सी पत्थर सी दिखने वाली फिटकरी सिर्फ मर्दों के दाढ़ी बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती है बल्कि ये हर किसी की स्किन के लिए फायदेमंद होती है। जब हम एक फिटकरी से अपने चेहरे की हर समस्या को ठीक कर सकते हैं तो फिर बाकी ब्यूटी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च क्यों करना?

इसलिए आज हम आपको इस लेख में चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करने का तरीका बताने वाले हैं, जो आपके चेहरे से दाग-धब्बों को तो कम करेगा ही, साथ ही स्किन को टाइट कर फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करेगा। तो फिर एक आज ही आप अपने घर ले आएं फिटकरी का एक टुकड़ा और चेहरे पर पाएं बेदाग निखार।
चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे

अगर आप रोज अपने चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो ये धीरे-धीरे डार्क स्पॉट को हल्का करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण कील-मुहांसों को ठीक करते हैं और बढ़ने से भी रोकते हैं।

अगर आपकी स्किन ढीली हो गई और लटकने लगी है तो फिटकरी उसे ठीक करने में फायदेमंद हो सकती है। इन सब फायदों के अलावा फिटकरी हमारे चेहरे पर निखार लाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। फायदे जानने के बाद आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।


एक्ने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर आए दिन एक्ने-पिंपल्स होते रहते हैं तो फिटकरी उन्हें ठीक कर सकती है। इसके लिए आपको फिटकरी पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाना है और अपने चेहरे पर 2-3 मिनट तक लगाकर मसाज करनी है। समय पूरा होने के बाद फेस वॉश कर लेना है। अगर आप हफ्ते में 2-3 दिन भी फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो सारे एक्ने साफ हो सकते हैं।


दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है लेकिन एक तरीका बहुत ही आसान और कारगर है। ये तरीका है अपने चेहरे को गीला करके उसपर फिटकरी को घिसने का। आपको बस 3-5 मिनट तक फिटकरी को फेस पर लगाए रखना है और फिर चेहरा धो लेना है। फिर देखिए कैसे आपके चेहरे से दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं।


ये भी देखें: चेहरे पर आ रहे पिंपल्स को ऐसे करें जड़ से खत्म​ ​
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ज्यादातर महिलाएं अपनी नाक और चिन के पास होने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स से परेशान रहती हैं, क्योंकि ये खूबसूरती में महज बाधा का काम करते हैं। इसलिए आप 1 चम्मच फिटकरी पाउडर को जैतून या नारियल के तेल में मिलाकर ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर स्क्रब करें। इससे आपको राहत भी मिलेगी और समस्या का समाधान भी होगा।


इन बातों का रखें ध्यान

फिटकरी का इस्तेमाल करने से पहले पैट टेस्ट जरूर करें। क्योंकि हर किसी का स्किन टाइप अलग-अलग होता है, ऐसे में जरूरी नहीं है कि आपकी त्वचा पर इसका इस्तेमाल कैसा असर देगा। और भी कई बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए-

  • इस बात का खास ख्याल रखें कि आप फिटकरी को रोज चेहरे पर न लगाएं वरना स्किन ड्राई हो सकती है।
  • किसी भी चीज की अति हमारी त्वचा को खराब कर सकती है। इसलिए रोज फिटकरी का इस्तेमाल न करें।
  • जब भी आप अपने फेस पर फिटकरी लगाएं तो चेहरे को साफ पानी से अच्छे से धोएं।

(Disclaimer: ये लेख आपकी जानकारी के लिए है। साथ ही याद रखें कि हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है, इसलिए किसी भी तरह के नुस्खे को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करना बिल्कुल न भूलें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको किसी भी तरह की एलर्जी है, तो सबसे पहले स्किन स्पेशलिस्ट से बात करें। उनके कहे अनुसार ही स्किन पर कुछ इस्तेमाल करें।)

READ ON APP