Hero Image

37 साल की उम्र में Shraddha Arya हुईं प्रेगनेंट, इस एज में मां बनना नहीं है 'खतरे से खाली

कुछ दिनों पहले ही टीवी एक्‍ट्रेस श्रद्धा आर्या ने अपने प्रेगनेंट होने की खबर शेयर की है। कुछ समय से श्रद्धा के प्रेगनेंट होने की अफवाहें जोरों पर थीं और अब उन्‍होंने खुद इस पर मुहर लगा दी है। श्रद्धा ने सोशल मीडिया पर एक खूबसूरत पोस्‍ट के जरिए अपने फैंस के साथ इस खबर को शेयर किया है।

एक्‍ट्रेस लंबे समय से अपने शो कुंडली भाग्‍य के सेट पर शूटिंग करने नहीं जा रही थीं और यहीं से उनके प्रेगनेंट होने की खबरें उड़ने लगी थीं। श्रद्धा आर्या 37 साल की हैं और इस उम्र में अक्‍सर प्रेग्‍नेंसी में कुछ कॉम्प्लिकेशंस आने का डर रहता है। अगर आप भी श्रद्धा की तरह 35 के बाद प्रेगनेंट हुई हैं, तो आपको इस दौरान कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।

फोटो साभार: instagram (sarya12)


देखें पोस्‍ट​

हेल्‍दी डाइट लेनी है

मायोक्‍लीनिक के अनुसार प्रेग्‍नेंसी में फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी की जरूरत बढ़ जाती है। इसलिए आपको इस समय संतुलित आहार लेने पर ध्‍यान देना चाहिए। अधिक उम्र में मां बनने पर कई तरह की समस्‍याओं का खतरा रहता है लेकिन अगर आप सही डाइट लेती हैं, तो यह खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

फोटो साभार: freepik


ये टिप्‍स अपनाएं

अगर आप भी श्रद्धा आर्या की तरह 35 की उम्र के बाद मां बन रही हैं, तो clevelandclinic के अनुसार आपको अपनी सारी प्रीनेटल अपॉइंटमेंट और स्‍क्रीनिंग पर जाना चाहिए। प्रेग्‍नेंसी में आप अपने वजन को संतुलित रखने की कोशिश करें। पहले से कोई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है या प्रेग्‍नेंसी में हुई है, तो उसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। तनाव से दूर रहें और पर्याप्‍त नीद लें। इसके अलावा रोज एक्‍सरसाइज करें और हेल्‍दी डाइट लें।

फोटो साभार: freepik


क्‍या 35 के बाद मां बनने में खतरा है

अक्‍सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्‍या 35 के बाद मां बनने पर बच्‍चे में कोई जन्‍मजात विकार होने का जोखिम रहता है? clevelandclinic में प्रकाशित एक लेख के अनुसार इस उम्र में मां बनने पर शिशु में जन्‍मजात विकार होने का खतरा बहुत कम रहता है। हालांकि, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, बच्‍चे में क्रोमोसामल विकार होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

फोटो साभार: pexels


स्‍ट्रेस से बचना है

प्रेग्‍नेंसी में स्‍ट्रेस लेना मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही नुकसानदायक हो सकता है। खासतौर पर 35 साल की उम्र के बाद प्रेगनेंट महिला को मानसिक और शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए ध्‍यान, प्राणायाम और डीप ब्रीदिंग करनी चाहिए। इससे स्‍ट्रेस कम होता है।

फोटो साभार: freepik


बीपी और शुगर पर नजर

35 की उम्र के बाद प्रेगनेंट होने पर हाई ब्‍लड प्रेशर और जेस्‍टेशनल डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है। इस दौरान आपको नियमित ब्‍लड प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए और शुगर की जांच भी करवाती रहें। इन्‍हें कंट्रोल में रखने के लिए डॉक्‍टर आपको कुछ दवाइयां दे सकते हैं।

फोटो साभार: pexels

READ ON APP