UDAN Scheme: 10 सालों के लिए बढ़ाई जाएगी UDAN योजना, हेलिकॉप्टर सर्विस और सी-प्लेन तक होगा विस्तार

Hero Image
नई दिल्लीः छोटे शहरों और आम लोगों को हवाई सफर से जोड़ने के लिए 21 अक्टूबर 2016 में शुरू की गई उड़ान (UDAN) योजना को अब 10 साल के लिए बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत देश के 601 एयर रूट जुड़ चुके हैं और 2.84 लाख फ्लाइट में अब तक 1.44 करोड़ यात्री सफर कर चुके हैं। उड़ान योजना के तहत पहला टेक ऑफ 27 अप्रैल 2017 को शिमला से दिल्ली के लिए हुआ था।केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने बताया कि भविष्य में हेलिकॉप्टर सर्विस और सी-प्लेन तक उड़ान योजना का और विस्तार किया जाएगा।
इसका एक डेमो नवंबर में किया जाएगा, जिसमें देश में सी-प्लेन योजना को बढ़ाने के लिए कई कंपनियों का डेमो देखा जाएगा। इसके बाद देश में कुछ वॉटर रूट तय किए जाएंगे, जहां सी-प्लेन ऑपरेट होंगे। इसी तरह से हेलिकॉप्टर सर्विस की भी और अधिक कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी। सूत्रों ने बताया कि उड़ान सेवा के तहत अभी तक 601 एयर रूट कनेक्ट हुए हैं। इनमें से कुछ रूट बंद करने पड़े। इन सभी को देखते हुए मौजूदा समय में उड़ान योजना में करीब 400 एयर रूट उड़ान के तहत वर्किंग है। हिंडन एयरबेस से एयर सर्विस लगभग बंद होने के बारे में मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि यहां कुछ तकनीकी समस्या आ रही है।
दिल्ली से 100 किलोमीटर के दायरे में इस दूसरे एयरपोर्ट से पैसेंजर फ्लाइट मूवमेंट चल रहा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में हिंडन एयरपोर्ट से उड़ान के तहत अधिक से अधिक फ्लाइट टेक ऑफ कर सकेंगी। दरभंगा एयरपोर्ट रहा सुपरहिटकेंद्रीय मंत्री नायडू से बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट पर डिमांड के अनुरूप कम फ्लाइट होने और एयर फेयर अधिक होने के बारे में पूछा गया। जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उड़ान योजना के तहत दो फ्लाइट से शुरू हुए दरभंगा एयरपोर्ट पर इस वक्त हर सप्ताह 70 फ्लाइट का मूवमेंट होता है।
इस योजना में यह एयरपोर्ट सुपरहिट रहा। यहां से आ रही और अधिक डिमांड को पूरा करने के लिए एयरपोर्ट के साइज को बढ़ाने की तरफ काम किया जा रहा है।अधिक फ्लाइट होने से एयर फेयर भी कम हो जाएंगे। नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुअलनम ने कहा कि मंत्रालय इस योजना के तहत 86 एयरोड्रोम, जिसमें 71 हवाई अड्डे, 13 हेलिपोर्ट और 2 जल एयरोड्रोम शुरू हो चुके हैं, जिससे 2.8 लाख से अधिक उड़ानों में 1.44 करोड़ से अधिक यात्रियों की यात्रा की सुविधा हुई है।

READ ON APP