Hero Image

Pitru Paksha 2024 Shubh Yog : पितृपक्ष मे बना शुभ योग का अद्भुत संयोग, 15 दिनों में इन 5 राशियों को पितरों की कृपा से होगा लाभ और दूर होंगी बाधाएं

पितृ पक्ष श्राद्ध पक्ष आरंभ हो चुका है। अबकी बार पितृपक्ष का आरंभ ग्रहण योग के साथ हुआ है और समापन भी ग्रहण योग से हो रहा है। दरअसल चंद्रमा राहु के साथ गुरु की राशि मीन में रहने वाले हैं, जिससे ग्रहण योग का निर्माण हुआ। लेकिन ग्रहण योग के साथ पितृपक्ष में कई शुभ योग भी बन रहे है। पितृपक्ष के दिनों में कन्या राशि में सूर्य और बुध ग्रह की युति बनेगी तो तुला राशि में शुक्र ग्रह का गोचर होगा। पितृपक्ष के पहले दिन चंद्र ग्रहण और अंतिम दिन सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। शास्त्रों में पितरों का निवास चंद्रमा के पिछले भाग में माना जाता है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोम यानी चंद्रमा पितरों को दिए जाने वाले तर्पण जल आदि को पितरों तक पहुंचाने का कार्य भी करते हैं। इसलिए पितृपक्ष के पहले ही बनने वाले ग्रह योग के संयोग जिसमें सूर्य और गुरु के बीच बनने वाला नवम पंचम योग भी शामिल है, जो कई राशियों के लिए बेहद लाभकारी होने वाला है। ऐसे में पितृपक्ष के 15 दिन मिथुन, कर्क, कन्या, समेत अन्य 5 राशियों के लिए फायदेमंद रहने वाला है। आइए जानते हैं पितृपक्ष के 15 दिन में इन राशियों को क्या क्या लाभ मिलने वाला है।
पितृपक्ष में मिथुन राशि वालों को होगा अच्छा लाभ

मिथुन राशि वालों को पितृपक्ष में जमीन जायदाद के मामले में लाभ मिलने के संकेत मिल रहे हैं और पितरों की कृपा से जीवन में चल रही टेंशन से मुक्ति भी मिलेगी। पितृपक्ष में आपके द्वारा किए गए कार्य सफल होंगे और आपके साहस व पराक्रम में वृद्दि भी देखने को मिलेगी। अगर आप किसी संस्था या व्यक्ति से कर्ज लेना चाहते हैं तो इस अवधि में आपकी यह इच्छा भी पूरी हो सकती है। नौकरी व कारोबार में अच्छी तरक्की होगी और करियर में शुभ परिणाम की प्राप्ति भी होगी। परिवार में अगर आए दिन वाद विवाद बना रहता है तो इस अवधि में शांति बनी रहेगी और सभी सदस्यों की उन्नति भी होगी।


पितृपक्ष में कर्क राशि वालों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

कर्क राशि वालों की पितृपक्ष में आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा और विदेश जाने का सपना भी पूरा हो सकता है। जो कार्य काफी समय से अटके हुए थे वे इस अवधि में पितरों की कृपा से पूरे हो सकेंगे और पितृदोष से मुक्ति भी मिलेगी। बिजनस में वृद्धि के लिए आपके द्वारा लिए गए निर्णय सफल होंगे और अच्छा धन लाभ भी होगा। इस राशि के नौकरी करने वाले अगर रोजगार में बदलाव की योजना बना रहे हैं तो इस अवधि में आपकी इच्था पूरा होने के संकेत मिल रहे हैं। जीवनसाथी के साथ मिलकर पितरों के नाम का दान पुण्य का कार्य करेंगे और पितर भी काफी प्रसन्न नजर आएंगे।


पितृपक्ष में कन्या राशि वालों की आय में होगी वृद्धि

कन्या राशि वालों का पितृपक्ष में तनाव कम होता दिखाई दे रहा है और आपकी लाइफ स्टाइल में सुधार भी देखने को मिलेगा। अब तक आप जिन कार्यों की वजह से परेशान थे, वे सभी इस अवधि में पूरे होने लगेंगे और आपके मान सम्मान में अच्छी वृद्धि भी होगी। इस अवधि में पितरों की कृपा से आपकी आय में वृद्धि होने से वित्तिय स्थिति में सुधार आएगा और परिवार की सभी जिम्मेदारियों को अच्छे से पूरा करेंगे। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा, जिससे आप शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत भी रहेंगे। परिवार में सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा और पितरों के साथ साथ माता पिता का भी आशीर्वाद मिलेगा।


पितृपक्ष में धनु राशि वालों की बढ़ेंगी सुविधाएं

धनु राशि वालों को पितृपक्ष के दौरान धन के कई स्रोत प्राप्त हो सकते हैं, जिससे बैंक बैलेंस बढ़ेगा और आपकी सुख सुविधाओं में इजाफा होगा। इस अवधि में आपको दोस्तों व प्रियजनों का पूरा साथ मिलेगा, जिससे आपके कई अधूरे कार्य पूरे होंगे। पितरों के कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे पितर काफी प्रसन्न होंगे और पितृदोष से मुक्ति भी मिलेगी। निवेश करने के लिए यह अवधि बहुत अच्छी रहेगी और आपको निकट भविष्य में लाभ भी मिलेगा। परिजनों के साथ इस अवधि में किसी धार्मिक स्थल पर जाने की योजना बनाएंगे। वहीं जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे।


पितृपक्ष में कुंभ राशि वालों के करियर में होगी वृद्धि

कुंभ राशि वालों के लिए पितृपक्ष के दौरान जमीन व प्रॉपर्टी में निवेश करने से अच्छा लाभ होगा। पितरों की कृपा से धन लाभ के विशेष योग बन रहे हैं और किसी सदस्य अच्छी खबर सुनने को भी मिल सकती है। अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है तो इस अवधि में वापस मिलने की संभावना बन रही है। अगर आप बिजनस का विस्तार करना चाहते हैं तो यह अवधि आपके लिए शुभ रहेगी। नौकरी पेशा जातकों को इस अवधि में कौशल सीखने और करियर को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा और पितरों की कृपा से सुख शांति बनी रहेगी।

READ ON APP