Hero Image

Gmail Account- Google लेने जा रहा हैं बड़ा फैसला, 20 सितंबर को बंद हो जाएंगें इन लोगो के Gmail अकाउंट, जानिए वजह

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में Gmail का इस्तेमाल एक आम बात हो गई हैं, इसके बिना आपका स्मार्टफोन, लेपटाप, कंप्युटर लॉगिन नहीं होता हैं, इन्ही के बीच कुछ लोग होते हैं जिनकी मल्टिपल आईड़ी होती हैं, जिसकी वजह Gmail पर कई अकाउंट हो गए हैं जो निष्क्रिय हैं, इस परेशानी को समझते हुए गूगल एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा हैं, जिसका असर कई उपयोगकर्ताओं पर पड़ेगा। 20 सितंबर से Google उन अकाउंट को बंद करना शुरू कर देगा जो लंबे समय से निष्क्रिय हैं। अगर आप अपने Gmail अकाउंट का नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो इसे डिलीट किए जाने का जोखिम हो सकता है। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

Google अकाउंट क्यों बंद कर रहा है?

Google ने उन अकाउंट को बंद करके अपने सर्वर स्पेस को खाली करने का फैसला किया है जो लंबे समय से सक्रिय नहीं हैं। इसका लक्ष्य उन अकाउंट पर ध्यान केंद्रित करना है जो नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं। खास तौर पर, Google उन अकाउंट को लक्षित करेगा जो लगभग दो साल या उससे ज़्यादा समय से निष्क्रिय हैं।

अपने अकाउंट को बंद होने से कैसे रोकें

ईमेल भेजें या पढ़ें: अपने Gmail अकाउंट में लॉग इन करें और या तो नया ईमेल भेजें या अपने इनबॉक्स में मौजूदा ईमेल पढ़ें।

Google फ़ोटो पर फ़ोटो अपलोड करें: Google फ़ोटो में साइन इन करें और कुछ तस्वीरें अपलोड करें। इससे पता चलेगा कि आपका खाता उपयोग में है।

YouTube पर वीडियो देखें: YouTube में लॉग इन करने और वीडियो देखने के लिए अपने Gmail खाते का उपयोग करें। यह भी खाता गतिविधि के रूप में पंजीकृत होगा।

Google ड्राइव का उपयोग करें: Google ड्राइव पर पहुँचें और फ़ाइलें अपलोड या डाउनलोड करें। सेवा के साथ यह इंटरैक्शन दर्शाता है कि आपका खाता सक्रिय है।

Google पर खोजें: अपने Gmail खाते का उपयोग करके खोज करें। यह क्रिया आपके खाते को अच्छी स्थिति में रखने में योगदान देती है।

READ ON APP