Hero Image

Health Tips- इन मीठे फूड्स का सेवन कर सकते हैं डायबिटीज के मरीज, जानिए इनके बारे में

अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो मनुष्य अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गया हैं कि उसको अपने स्वास्थ्य, जीवनशैली, खान पान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता हैं, इन चीजों के बिगड़ने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हमें अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसी ही एक बीमारी हैं मधुमेह, जिसका शिकार आज हर तीसरा इंसान हैं फिर चाहे वो बच्चा हो, व्यस्क हो, बुजुर्ग हो, एक बार किसी को यह बीमारी हो जाएं तो जीवनभर रहती हैं, इसको केवल आप प्रबंध कर कर सकते हैं।

मधुमेह से ग्रसित लोगो के लिए मीठा खाना सख्त मना हैं, लेकिन दोस्तो दुनिया में कुछ ऐसे भी मीठे व्यंजन हैं जिनका मधुमेह से शिकार लोग सेवन कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

दालचीनी –

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

दही प्रो

दही बायोटिक्स से भरपूर होता हैं, दही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायता करता है। यह आपके आहार में एक बहुमुखी जोड़ है - इसे नाश्ते या भोजन के साथ लें, या रायते के रूप में इसका आनंद लें।

भिंडी (ओकरा)

भिंडी फ्लेवोनोइड्स का एक बड़ा स्रोत है, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। यह आपके भोजन में शामिल करने के लिए एक पौष्टिक सब्जी है।

बीज

कद्दू के बीज, अलसी और चिया बीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बीज समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट हैं। अतिरिक्त लाभों के लिए इन्हें आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

साबुत अनाज

ओट्स, गेहूं, जौ और क्विनोआ जैसे फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ मधुमेह प्रबंधन के लिए फायदेमंद होते हैं। वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और किसी भी भोजन के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं।

READ ON APP