Hero Image

आप भी मोबाइल में से गलत तरीके से डिलीट करते हैं ऐप्स, पड़ सकते हैं मुसीबत में, जान लिजिए सच्चाई

आजकल मोबाइल सिर्फ कॉलिंग के ही काम नहीं आता बल्कि यह लोगों के मनोरंजन का भी बड़ा साधन बन गया है। मोबाइल में कई तरह की ऐप्स होती हैं। वहीं बहुत सारी ऐप्स यूजर्स खुद डाउनलोड करते हैं। यूजर्स अपनी जरूरतों के हिसाब से गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से ऐप्स अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं। लेकिन कई बार हम कुछ ऐप्स को डिलीट भी कर देते हैं या अनइंस्टॉल कर देते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से ऐसे ही अनइंस्टॉल कर देते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह गलती आपको भारी भी पड़ सकती है।

डेटा नहीं होता डिलीट:
आपको बता दें कि स्मार्टफोन से कोई ऐप डिलीट करने के बाद भी उसमें से आपका जरूरी डाटा डिलीट नहीं होता है। ऐसे में आपको ऐप को अपने गूगल अकाउंट से डिलीट करने की जरूरत है। बता दें कि किसी भी ऐप को जब हम डाउनलोड करते हैं तो वह ऐप आपसे कई तरह के परमिशन लेता है जैसे लोकेशन, SMS, फोटो गैलरी, फोन लॉग, माइक्रोफोन आदि। इसके बाद वह आपका जरूरी डाटा अपने सर्वर पर स्टोर करता रहता है।

बिना लॉगआउट ना करें डिलीट:
कई बार हम ऐप को लॉगआउट किए बिना या स्टोरेज फुल होने पर अनइंस्टॉल कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं बता दें कि ऐसा करने पर ऐप ने जो आपकी जरूरी जानकारी जुटाई थी। वह उसके सर्वर पर ही मौजूद रहती है।

ऐसे डिलीट करें ऐप्स को:
हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप ऐप के सर्वर में स्टोर अपने जरूरी डाटा को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग में गूगल के विकल्प सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद सेटिंग फॉर गूगल ऐप्स के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको कनेक्टेड ऐप में जाना होगा। यहां वह सभी एप्स नजर आ जाएंगे, जिन्होंने आपके जरूरी डाटा का एक्सेस लिया है। इसके बाद जिन एप्स ने आपके जरूरी डाटा का एक्सेस लिया है। उसको डिलीट कर सकते हैं।

Read More

READ ON APP