सबूत और गवाहों के तथ्यों को सही पूर्वक कोर्ट के सामने रखने से मिलता है न्याय - जय प्रकाश

Hero Image

पटना । संस्था लॉ फाउंडेशन के सभाकक्ष में एक दिवसीय क्रिमिनल ट्रायल के ऊपर अधिवक्ताओ के बीच ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। वक्ता के रूप में सीनियर एडवोकेट सह बार काउंसिल के सदस्य जय प्रकाश सिंह ने कंप्लेन व एफ आई आर के ट्रायल के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने कहा कि क्रिमिनल केस में सबसे जरूरी है गवाहों को क्रॉस करना। अधिवक्ताओ को यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि क्या सवाल गवाहों से नही करना है। चार्ज, डिस्चार्ज, कॉग्निजेंस, 313 के ब्यान आदि के बारे में विस्तृत चर्चा किया गया।

श्री प्रकाश ने कहां की सबूत और गवाहों के तथ्यों को सही पूर्वक कोर्ट के सामने रखने से न्याय मिलता है । पीड़ित पक्ष से आप है या अभियुक्त पक्ष से , दोनों की बातें को अधिवक्ता को गहनता से सुनना चाहिए । इससे कोर्ट में बहस करने में सुलभ होती है । पक्षकार को भी यह विश्वास होता है की हमारे अधिवक्ता ने सही तथ्यों के साथ कोर्ट में बातें को रखा । अपराधीक मामलों में समझें तो घटना स्थल का निरीक्षण स्वयं करें सिर्फ़ पुलिस के अनुसंधान के भरोसे नहीं रहे । आम लोगों का अधिवक्ताओं पर भरोसा रहता है और खुलकर बोलते है । उनको विश्वास रहता है की वकील हमें न्याय दिलायेंगे । इसलिए ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें ।

इस अवसर पर प्रोबोनो अधिवक्ता संतोष कुमार, प्रवीण कुमार, कन्हैया जी, सपना रानी, शालनी, एवं लॉ फाउंडेशन के सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

READ ON APP