भारत-नेपाल तस्करो व एसएसबी के बीच झड़प,जवानो ने की हवाई फायरिंग

Hero Image

पूर्वी चंपारण।भारत-नेपाल के रक्सौल सीमा पर एसएसबी जवान के द्वारा तस्करी के समान को रोकने के क्रम में तस्करों के झुंड से जवानों के बीच झड़प हो गई। तस्करों के साथ हुए झड़प के बाद हालात इस कदर बिगड़ गयी कि एसएसबी के जवानों को आत्मरक्षा में हवाई फायरिंग करनी पड़ी। जिसका एक खोखा नेपाल की सीमा में जाकर गिर गया। इसके बाद यहां बॉर्डर पर कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति पैदा हो गयी। बॉर्डर पर फायरिंग की खबर आग की तरह फैली और कुछ ही देर में भारत और नेपाल दोनों देश के अधिकारी बॉर्डर पर पहुंच गये। घटना के संबंध में एसएसबी 47वीं वाहिनी के सेनानायक विकास कुमार ने बताया कि प्रेमनगर के पास दो जवान तैनात थे।


तस्कर नेपाल के तरफ से समान लेकर जा रहे थे,उनको जवानों के द्वारा रोका गया। रोकने के दौरान कुछ तस्कर इकट्ठा होकर कॉन्स्टेबल नवीन कुमार को पकड़ कर नेपाल के तरफ खिंचकर ले जाने लगे। इस दौरान नवीन कुमार को चोट पहुंचाया गया साथ उनकी वर्दी भी फाड़ दी गई। वही बेकाबू तस्करो की भीड़ जवानो पर टुट पड़े।जिस कारण आत्मरक्षा में जवान को फायरिंग करनी पड़ी। घटना के बाद मौके पर पहुंचे दोनो देश के अधिकारी मामले की जांच में जुटे है।अधिकारियो की टीम में नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के पदाधिकारी भी शामिल है।

घटना की निष्पक्ष जांच के लिए एसएसबी के द्वारा घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच भी करायी जा रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि तस्कर एसएसबी के जवानों के साथ झड़प कर रहे थे, इसी दौरान गोली चली। मिली जानकारी के अनुसार प्रेमनगर इलाके में एसएसबी घायल जवान नवीन कुमार व श्रीपाल का प्राथमिक उपचार कराया जा रहा है। रक्सौल डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने बताया कि घटना के संबंध में वरीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है,निर्देशानुसार आवश्यक कारवाई की जायेगी।

READ ON APP